8 बातें याद रखें जब आप वह नहीं कर सकते जो आपको करने की आवश्यकता है

हम सभी अपने जीवन में कुछ कठिन स्थानों पर रहे हैं। भले ही चीजें कितनी भी अच्छी लगें, हम सभी उन क्षणों का अनुभव करते हैं जो हमें लगता है कि “मैं यह नहीं कर सकता”, या “मैं किसी भी समय पर नहीं जा सकता”। ये हमारे जीवन में महत्वपूर्ण क्षण हैं। वे हमें सफलता और खुशी की ओर हमारे रास्ते पर बनाने या तोड़ने की क्षमता रखते हैं। इसलिए हमें इन पलों में सही चुनाव करना चाहिए।

आपको यह जानने में मदद करने के लिए कि महत्वपूर्ण आंतरिक शक्ति मैंने एक सहायक सूची में एक साथ रखी है। और मैं आपको 10 सबसे महत्वपूर्ण चीजों के माध्यम से चलने के लिए याद रखने वाला हूं जो “मैं ऐसा नहीं कर सकता”, “मैं कर सकता हूं और मैं इसे करूंगा!”

1. दृढ़ता अक्सर कुंजी है

किसी भी लक्ष्य के प्रति हमारी दृढ़ता बहुत बार महत्वपूर्ण होती है कि हम इसे हासिल करते हैं या नहीं।

यह हमारे जीवन में सबसे सफल लोगों के लिए भी असामान्य नहीं है, वे भी जो सबसे संघर्षों, असफलताओं और कठिनाइयों के माध्यम से बने रहने के लिए तैयार थे।

यदि आप एक चुनौती का सामना करने वाले व्यक्ति का प्रकार हैं, तो संभावना है कि आप दूर नहीं जाएंगे। अगर आपको लगता है कि “मैं ऐसा नहीं कर सकता” और फिर हार मान ली, तो जाहिर है आप सफल नहीं होंगे। आपको यह याद रखने की जरूरत है कि सफलता आपकी दृढ़ता के माध्यम से आती है।

आपको इन संघर्षों का सामना करने और उनके माध्यम से सत्ता हासिल करने के लिए तैयार रहने की आवश्यकता है। यह याद रखना कि दृढ़ता आपको सफलता की ओर ले जाएगी, आपको इन कठिन समय से उबरने में मदद करेगी।

याद रखें, जीवन आपसे चीजें लेगा, यह आपको बढ़ने में मदद करेगा। फिर, एक बार जब आप इन परीक्षणों के माध्यम से कायम हो जाते हैं, तो यह धीरे-धीरे चीजों को लगातार आपको वापस देना शुरू कर देगा।

इसलिए अपने दैनिक जीवन में खुद को याद दिलाने के तरीके खोजें कि आपकी दृढ़ता महत्वपूर्ण है। यह अक्सर आपको यह निर्धारित करने या तोड़ने की विशेषता होगी कि आप सफलता की अपनी व्यक्तिगत परिभाषा तक पहुंचते हैं या नहीं।

यदि आप इस विषय पर एक महान पुस्तक चाहते हैं, तो मनोवैज्ञानिक एंजेला डकवर्थ की पुस्तक ग्रिट पर गौर करें । यह बात करता है कि जुनून और दृढ़ता हमारी सफलता के मुख्य निर्धारक हैं।

2. एक चुनौती की सराहना करते हुए इसके सुधार की ओर जाता है

अंतिम बिंदु पर निर्माण, आपके सामने आने वाली चुनौतियों को स्वीकार करना महत्वपूर्ण है। उन्हें स्वीकार करके, आप स्वीकार कर सकते हैं कि वे आपके जीवन में मौजूद हैं। फिर, आप उन चुनौतियों से उबरने के लिए समाधान बनाना शुरू कर पाएंगे।

इसके अलावा, इस मानसिकता के साथ सक्रिय रहें कि हर यात्रा कम से कम कुछ संघर्ष का अनुभव करेगी। किसी का जीवन पूरी तरह से समस्या-मुक्त नहीं है। हम सभी के साथ सामना करने और दूर करने के लिए हमारे संघर्ष हैं।

यह स्वीकार करना सीखना कि आपके रास्ते में चुनौतियाँ होंगी, जो आपके पैदा होते ही उन्हें अंधा होने से रोकने में मदद करेंगी। फिर, आप उनके अस्तित्व को स्वीकार कर सकते हैं और एक समाधान बनाने की दिशा में काम करना शुरू कर सकते हैं जो आपके और आपके जीवन के लिए काम करता है।

याद रखें, सिर्फ इसलिए कि चीजें कठिन हो जाती हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आप कुछ भी गलत कर रहे हैं। कभी-कभी सही चीजें करना बहुत अधिक प्रयास कर सकता है। समय समर्पित करना और सही काम करने के लिए बलिदान करना कभी आसान नहीं होने वाला है।

इसलिए इन चुनौतियों को स्वीकार करें, उनके लिए तैयार रहें, और उन्हें आप में से सर्वश्रेष्ठ प्राप्त न करने दें।

3. बेचैनी के साथ सहज हो जाओ

जब आपको लगता है कि आप अब वह नहीं कर सकते जो आप करने जा रहे हैं और “मैं ऐसा नहीं कर सकता” चीखना चाहता हूं, तो याद रखें कि जीवन आसान नहीं था।

हम सभी हमेशा बाधाओं का सामना करने वाले हैं और अपने पूरे जीवन में कठिनाइयों और व्यक्तिगत लड़ाइयों पर काबू पाते हैं। यदि आप बोर्ड पर उतर सकते हैं और इस वास्तविकता को स्वीकार कर सकते हैं, तो चीजें आपके लिए आसान हो जाएंगी। आप अपने जीवन में आने वाली चुनौतियों का सामना करने के लिए मानसिक रूप से बेहतर तैयार होंगे।

और सिर्फ इसलिए कि आप स्वीकार कर रहे हैं कि आपके जीवन में असुविधा होगी इसका मतलब यह नहीं है कि आप नकारात्मक हो रहे हैं। सकारात्मक होने का मतलब यह नहीं है कि आपको अपने जीवन की सभी बुरी चीजों को नजरअंदाज करना होगा। जैसा कि मैंने पहले ही कहा है, अक्सर इन बुरी बातों को स्वीकार करना इन पर काबू पाने की दिशा में पहला कदम है।

यहां ध्यान रखने के लिए एक अतिरिक्त विचार यह है कि सच्ची वृद्धि तब शुरू होती है जब आप अपने आराम क्षेत्र के बाहर कदम रखते हैं। इसमें कोई शक नहीं है कि ऐसा करना मुश्किल है। लेकिन आपके आराम क्षेत्र के बाहर आपको जो असुविधा का अनुभव होता है, वही हो सकता है कि आपको अपने जीवन में अपने विकास के संदर्भ में उन बड़ी सफलताओं को बनाने की आवश्यकता है।

तो शायद यह समय है कि आप अपने आप को उस आराम क्षेत्र के बाहर छोटे-छोटे कदम उठाने के लिए मजबूर करें। अनिश्चित लग रहा है? इस लेख पर एक नज़र डालें: क्या यह वाकई आपके कम्फर्ट जोन से बाहर निकलने के लिए बेहतर है?

4. सकारात्मकता और कृतज्ञता एक लंबा रास्ता तय करती है

आप अपने आप को पागल होने और किसी न किसी जादू का अनुभव करने से नहीं पा सकते। हम सभी उन कठिन समय का अनुभव करते हैं, यह पृथ्वी पर जीवन जीने की वास्तविकता है।

लेकिन जब आप सोच रहे हैं कि आप इसे अब और नहीं कर सकते हैं, तो एक कोने में पाउट करने के बजाय खुद पर नीचे उतरने के बजाय, यह सोचें कि पिछली बार जब आप अपने किसी एक लक्ष्य को हासिल करने में सफल थे, तो कितना अच्छा लगा। याद रखें कि आपने कितना खुश महसूस किया है, या जो आप हासिल करने में सक्षम हैं उसके लिए आभारी रहें।

यह वास्तव में आश्चर्यजनक है कि सकारात्मकता और कृतज्ञता की ये छोटी खुराक हमारे दैनिक जीवन में कितनी दूर तक जा सकती है। वे हमारे मूड को पूरी तरह से फ्लिप कर सकते हैं और हमारे दिनों को बदल सकते हैं।

इसलिए यदि आप जहां हैं, उससे नाखुश हैं, तो आगे बढ़ें। आप मौके पर नहीं हैं।

याद रखें, चीजें हमेशा बदतर हो सकती हैं। हम उस मानसिकता और दृष्टिकोण को चुनते हैं, जिसके साथ हम एक स्थिति में आते हैं। हम दूसरों पर कुछ विचारों को तय करना चुन सकते हैं। तो अपने आप को प्रशिक्षित करें कि चांदी की परत देखें। यह सकारात्मकता बहुत आगे बढ़ सकती है। [1]

5. याद रखें कि आप कहां से आए हैं

जब मुझे लगता है कि मैं इसे अब और नहीं कर सकता, तो मैं अक्सर यह देखने की कोशिश करता हूं कि मैं कहां से आया हूं। मैं जीवन भर बहुत बड़ा हुआ हूं और कुछ कठिन चीजों को पार कर पाया हूं। यदि आप मेरे जैसे कुछ भी हैं, तो मैं शर्त लगा सकता हूं कि आपके पास भी है।

इसलिए, उस व्यक्ति पर गर्व करना याद रखें जो आप आज बन गए हैं। अपने विकास में आपके द्वारा निवेश किए गए समय और प्रयास पर गर्व करें क्योंकि यह वही है जिसने आपको यहाँ प्राप्त किया है।

एक तरीका है कि आप अपने आप को याद दिलाना शुरू कर सकते हैं कि जब आप इन फनों को मारते हैं, तो आप अपने जीवन में प्राप्त होने वाली छोटी जीत का जश्न मनाने लगते हैं। यदि आप इन छोटी जीत का जश्न नहीं मनाते हैं, तो यह याद रखना मुश्किल होगा कि वास्तव में आपने जो हासिल किया है, उस पर आपको कितना गर्व है। यह कठिन समय के साथ-साथ आपकी मदद कर सकता है।

अगली बार जब आप एक रट में फंस जाते हैं, तो उन चीजों के बारे में सोचें जो आप अपने अतीत में दूर करने में सक्षम हैं। मुझे यकीन है कि कुछ कठिन चीजें हैं। और उन चुनौतियों की तरह जो आप अपने अतीत में ऊपर उठे थे, आप उन चुनौतियों से भी ऊपर उठेंगे जो आप वर्तमान में झेल रहे हैं।

याद रखें, जहाँ आप अभी हैं, उससे बेहतर दिन देखने के बावजूद, आपने संभवतः बुरा भी देखा होगा। आप कर सकते हैं और आप इन कठिन समय के माध्यम से मिल जाएगा! बेहतर दिन क्षितिज पर हैं जब तक आप अपने आप को आगे बढ़ाते रहते हैं।

6. प्रबंधनीय चरणों में चीजों को तोड़ना आश्चर्यचकित करता है

विभाजन और जीत। कभी-कभी हम समग्र रूप से अपने सबसे बड़े लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करके अपने तरीके से खड़े होते हैं।

यदि आप पहले से ही ऐसा नहीं करते हैं, तो आप चकित होंगे कि जब आप उन्हें छोटे प्रबंधनीय चरणों में तोड़ते हैं, तो आपके सबसे बड़े लक्ष्य भी कितने सरल लगते हैं।

अगली बार जब आप यह सोचकर खुद को पकड़ लें कि “मैं ऐसा नहीं कर सकता,” एक त्वरित विराम लें। क्या आप अंतिम परिणाम को सख्ती से देख रहे हैं? या आप उन लक्ष्यों को देख रहे हैं जो आपको उस लक्ष्य की ओर ले जाने की आवश्यकता है?

यदि आप केवल अंतिम परिणाम देख रहे हैं, तो योजना बनाने के लिए कुछ समय लें। प्लानिंग ऑफ एक्शन: लिंकिंग कॉग्निशन एंड मोटिवेशन टू बिहेवियर नामक पुस्तक में गोलवित्जर द्वारा नियोजन के लाभों को आगे बढ़ाया गया है ।

उस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आपको जो व्यक्तिगत कदम उठाने की आवश्यकता है, उस पर चिंतन करें। उन्हें इस क्रम में लिखें कि आप उन्हें पूरा करेंगे और फिर काम पर लग जाएंगे!

नित्य छोटे कदम उठाकर, आप यह सुनिश्चित करेंगे कि आप हमेशा अपने लक्ष्यों की दिशा में प्रगति कर रहे हैं। इससे आपके जीवन में एक गति पैदा होगी जो आपको कुछ कठिनतम चुनौतियों का सामना करने में भी मदद करेगी।

7. आपका ‘क्यों’ याद है

अपने WHY को याद रखें – यह शायद “मैं ऐसा नहीं कर सकता” को दूर करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।

याद रखें कि आपने पहली बार इस रास्ते पर क्यों शुरू किया था। याद रखें कि आपने जुनून से इस लक्ष्य का पीछा क्यों किया। तुम्हारी उस दृष्टि को दूर मत जाने दो।

कभी-कभी, हम इन विज़न के साथ शुरू करते हैं जो हम पूरी तरह से भावुक होते हैं लेकिन अपनी यात्रा के दौरान इसे खो देते हैं। जब हम इस पर से नजर हटा लेते हैं और इस पर ध्यान देना बंद कर देते हैं, तो हम खुद को खोया हुआ पा सकते हैं।

जब आपकी दृष्टि और फोकस थोड़ा धूमिल हो जाते हैं और आप अपने जुनून को खो चुके होते हैं, तो उस महत्वपूर्ण बिट को स्पष्टता से पुनः प्राप्त करें। इस बात पर ध्यान दें कि वह लक्ष्य आपके लिए मूल रूप से महत्वपूर्ण क्यों था। उस जुनून को पुनः प्राप्त करें जो आपको सफलता की ओर वापस ले जा सकता है!

लिखें कि यह आपके लिए क्या महत्वपूर्ण है। छोड़ कहीं है कि आप आसानी से इसे नियमित रूप से कल्पना कर सकते हैं। यह आपके लिए एक सतत अनुस्मारक के रूप में काम करेगा कि आप इस यात्रा पर क्यों हैं और आगे बढ़ना जारी रखना महत्वपूर्ण है और आपके रास्ते में आने वाली चुनौतियों पर काबू पा सकते हैं।

8. जीवन निश्चित नहीं है, इसे स्वीकार करें

याद रखने वाली अंतिम बात जब आपको लगता है कि आप संघर्ष कर रहे हैं तो यह है कि जीवन कभी निश्चित नहीं होगा। जीवन में कुछ भी कभी भी हम में से किसी के लिए 100% गारंटी नहीं है।

इसके अतिरिक्त, कभी-कभी चीजें बस होने वाली होती हैं। आप अपने जीवन में हर चीज के लिए भविष्यवाणी या योजना बना सकते हैं लेकिन, चीजें आपको आश्चर्यचकित करेंगी।

हालांकि आपके लिए भाग्यशाली है, अगर आपने इस सूची में उल्लिखित कुछ पिछली चीजों को अपनाया है, तो आप इन क्षणों को अपनाएंगे और उनमें से सर्वश्रेष्ठ बनाएंगे। अनिश्चितता ले लो और उन क्षणों को अपने जीवन में कुछ अच्छा और सकारात्मक में बदलने के अवसरों के रूप में मानो।

निश्चित रूप से, आप अपने जीवन से ये कुछ मोड़ लेने की उम्मीद नहीं कर रहे होंगे, लेकिन हो सकता है कि यह आपकी आँखों को उन नई चीज़ों के लिए खोल दे, जिन्हें आप कभी भी नहीं जानते थे।

यह तथ्य यह है कि जीवन निश्चित नहीं है और यह अनिश्चितता को गले लगाना सीखना है कि यह सुनिश्चित करने का एक सबसे अच्छा तरीका है कि हम अपने लक्ष्यों और अपनी सफलता के लिए अपनी यात्रा के दौरान किसी भी रोमांचक साजिश को याद न करें!

अंतिम विचार

मुझे आशा है कि जब आप एक चुनौती पर काबू पाने के साथ संघर्ष कर रहे हैं, तो आप इनमें से कुछ चुन सकते हैं।

आपको उन सभी का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है। आप एक अद्वितीय व्यक्ति हैं और इनका संयोजन जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है वह भी आपके लिए अद्वितीय होगा।

कुल मिलाकर, ये ट्रिक्स आपको “मैं ऐसा नहीं कर सकता” को “मैं इसे दूर कर सकता हूं, मैं इसे दूर कर सकता हूं, मुझे यह पता लगाने की जरूरत है कि कैसे!”

हर कोई उत्कृष्ट रहो!

सकारात्मकता के बारे में अधिक

  • आप जो चाहें कर सकते हैं और कैसे कर सकते हैं में सफल विकसित करने के लिए
  • छोड़ देने का विकल्प नहीं है! कैसे हार न मानें और प्रेरित रहें
  • जीवन में इतना अटक जाना कि आप हार मानने वाले हैं? मदद यहाँ है!
  • जीवन में निराशा महसूस हो रही है? ट्रैक पर वापस आने के 8 त्वरित तरीके

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *