संकेत आप एक प्रेमपूर्ण विवाह में हैं (और इसके साथ कैसे करें)

जब आप अपनी शादी से नाखुश होते हैं, तो संभावना है कि आप इसके बारे में जानकारी के बिना एक प्रेमपूर्ण विवाह में हो सकते हैं।

लवलेस शादियां आपके विचार से अधिक सामान्य हैं, और आप स्वयं को जिस दुविधा में पा सकते हैं उसे कम करने के लिए कई तरह के समाधान हैं। इस लेख में, मैं एक दुखी शादी के 3 महत्वपूर्ण संकेतों पर अंतर्दृष्टि साझा करूंगा, जो अंतरंगता के बिना विवाह में होता है। और क्या आपको बिना प्यार के शादी में रहना चाहिए।

साइन # 1 आप सवाल करते हैं कि क्या आपका साथी अभी भी आपको प्यार करता है

प्रेम एक बहुत मजबूत भावना है। हालांकि, यदि आप खुद से पूछते हैं कि क्या आपका साथी आपसे प्यार करता है, तो यह इंगित करता है कि आपकी शादी में कोई समस्या है।

भावनात्मक विभाजन जो आपको एक साथी के प्यार पर सवाल खड़ा करते हैं, संचार की कमी, परस्पर विरोधी मूल्यों, यौन असंगति या बहुत अधिक समय के कारण हो सकता है जो आपके साथी की मनभावन विशेषताओं से कम है।

कुछ महिलाएं मुझसे पूछती हैं कि क्या उनके पति उनके परामर्श सत्रों के दौरान उनसे प्यार करते हैं। इन महिलाओं ने अपनी महिला मित्रों के साथ इस पर चर्चा करने में पहले ही कई घंटे बिता दिए थे: “वह ऐसा करता है और वह कभी भी मुझसे कहता है कि वह मुझसे प्यार करता है। क्या वह अब भी मुझसे प्यार करता है? ”

नर अपने शब्दों के बजाय अपने कार्यों के माध्यम से अपने प्यार का अधिक संचार करते हैं। अगर उसका पार्टनर उसके प्यार पर सवाल उठाता है, तो यह उसे अनकंफर्टेबल महसूस करा सकता है जब उसे लगता है कि वह अपने कामों के जरिए अपना प्यार दिखा रहा है।

यदि कोई आपसे रिश्ते में प्यार करता है, तो आप आमतौर पर इसे जानते हैं, क्योंकि यह उनके कार्यों और आपके प्रति समग्र दृष्टिकोण से स्पष्ट है। हालाँकि, जब आप उनके प्यार पर सवाल उठाते हैं या संदेह करते हैं, तो यह आपके बीच प्रतिरोध की दीवार खड़ी कर सकता है, जो आप दोनों को रक्षात्मक बनाता है। यह एक दुष्चक्र बन सकता है, जहां आप लगातार एक-दूसरे को ट्रिगर करते हैं और उन गुणों को नोट करना बंद कर देते हैं जो आप मूल रूप से प्यार करते थे।

इसके साथ कैसे करें?

भावनात्मक संबंध बनाएं और अपने साथी के साथ आकर्षण की भावनाओं को बढ़ाएं।

हां, मुझे पता है कि यह काम करने की तुलना में आसान है। लेकिन सही ज्ञान और तकनीक से इसे निश्चित रूप से हासिल किया जा सकता है।

याद रखें: आप अपने जीवन और उसके भीतर के परिणामों के लिए 100% जिम्मेदार हैं। आपने अपने साथी को डेट करना चुना; आप तय करते हैं कि आप उनके साथ कैसे बातचीत करते हैं; आपने अपने जीवनसाथी से विवाह करने का निर्णय लिया। ये आपके निर्णय थे।

आपकी पसंद आपकी ज़िम्मेदारी है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि जब आपको उन चीज़ों के लिए खुद को या अपने साथी को दोष नहीं देना चाहिए, जैसा कि उन्हें करना चाहिए। आपको बस कुछ समायोजन करने की ज़रूरत है कि आप अपने रिश्ते के भीतर कैसे दिख रहे हैं।

आपका जीवनसाथी आपकी खुशी के लिए जिम्मेदार नहीं है। केवल आप अपनी खुशी के लिए जिम्मेदार हैं।

यदि आप प्रेमहीन विवाह में होने के बारे में विचारों में लिप्त रहते हैं, तो आप लगातार अपने आप को भावनात्मक रूप से ट्रिगर करेंगे और इसलिए उन कार्यों को अनसुना महसूस करेंगे जो आपकी शादी को बचाएंगे ।

शादी आपके जीवन को खुशहाल बनाने का सिर्फ एक तरीका है, और यह तभी है जब इसे सही इरादों और कार्यों के साथ बनाए रखा जाए। आप अपनी शादी को कैसे बनाए रखते हैं यह आपके ऊपर है। अपने साथी के साथ एक मजबूत भावनात्मक संबंध बनाना और अपने रिश्ते के जीवनकाल में आकर्षण बढ़ाने के अपने प्रयासों को जारी रखना आपकी ज़िम्मेदारी है।

एक आमंत्रित वातावरण बनाकर प्रारंभ करें

सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, आप और आपके साथी के लिए अधिक आमंत्रित वातावरण बनाएं। अपने सोचने के तरीके, अभिनय और पहनावे पर ध्यान दें।

यह जान लें कि आपके विचार हमेशा प्रभावित होंगे कि आप कैसा महसूस करते हैं। अपने स्वयं के विचारों, शब्दों और कार्यों को नकारात्मक रूप से केंद्रित करके अपने आदर्श परिणाम की ओर केंद्रित करने से शुरू करें और, आप एक प्रवाह-प्रभाव पैदा करेंगे जो सीधे आपके साथी के व्यवहार को प्रभावित करता है।

मैं समझता हूं कि आपका जीवनसाथी आपके विवाह में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, लेकिन आप केवल अपने पति के कार्यों और भावनाओं को प्रभावित कर सकते हैं; आप सब कुछ नियंत्रित नहीं कर सकते। वास्तव में, एक दुखी और प्रेमहीन विवाह का अनुभव करने के लिए नियंत्रित करना सबसे तेज़ तरीका है।

अपने साथी को दोष देना बंद करें – और इसके बजाय उन्हें प्रेरित करें

अपने कनेक्शन के अभाव के लिए अपने साथी को दोषी ठहराना बंद करें और आकर्षण पर राज करने के लिए हर दिन कदम उठाएं। आप कैसे दिखते हैं और कैसा महसूस करते हैं, इस पर ध्यान देने के साथ-साथ अपने साथी को उनके योगदान के लिए सराहना और आभार प्रकट करना शामिल है।

अपने जीवनसाथी को अपनी शादी में निवेश करने के लिए प्रेरित करना महत्वपूर्ण है क्योंकि कोई ऐसा व्यक्ति जो किसी चीज़ में निवेश करता है, उसे काम करने की उम्मीद है। उदाहरण के लिए, आप एक बार में उसकी मदद के लिए पूछ सकते हैं, इसलिए आपके साथी को लगता है कि वे चाहते हैं और आपके द्वारा आवश्यक हैं। फिर, उनके प्रयास की सराहना करें।

जब आपका साथी आपके जीवन में योगदान दे रहा है, और आप अपनी प्रशंसा दिखा रहे हैं, तो आपके बीच का भावनात्मक संबंध स्वाभाविक रूप से मजबूत हो जाता है।

साझा अनुभव बनाएं और अपने प्यार का इज़हार करें

दूसरे, अपने साथी के साथ अधिक साझा अनुभव बनाएं। यह सप्ताह में एक बार एक तारीख की रात हो सकती है। यह वर्ष में एक बार दो सप्ताह के लिए अवकाश भी हो सकता है। या कई रोमांटिक वीकेंड दूर। अपनी शादी के शुरुआती उत्साह के बाद अपनी शादी को उबाऊ और अनुमानित न होने दें।

अंत में, अपने प्यार को लगन से दिखाएं। जीवन में, आपको वह नहीं मिलता जो आप चाहते हैं; जाे आप देते हैं वही आपको मिलता है। इसलिए, आपको पहले अपना प्यार दिखाना चाहिए। अपने पति / पत्नी को बताएं कि आप उससे कितना प्यार करते हैं / और फिर देखें कि चीजें कैसे बदलती हैं। यह लॉ ऑफ रेसिप्रोसिटी है। [1]

साइन # 2 आप अंतरंगता के बिना एक शादी में हैं

अंतरंगता के बिना शादियां आप की तुलना में अधिक सामान्य हैं। यह यौन रोग के मुद्दों के कारण हो सकता है, किसी की यौन तकनीक दूसरे को पूरा नहीं करती है, या युगल के पास सेक्सी समय के लिए कोई समय, ऊर्जा या मनोदशा नहीं है। कई कारणों से, ऐसे कई जोड़े हैं जो शादी करने के कुछ साल बाद बेडरूम में सेक्सी समय बिताना बंद कर देते हैं। यह उन रहस्यों में से एक है जिनके बारे में लोग अभी बात नहीं करते हैं और अपने बेडरूम के दरवाजे के पीछे छिपे रहते हैं।

जान लें कि अगर आप अंतरंगता के बिना शादी में हैं, तो आप अकेले नहीं हैं। एक समान स्थिति में कई अन्य हैं।

अब आप सोच सकते हैं, “अंतरंगता के बिना शादी में क्या होता है?”

ईमानदार जवाब यह है कि अंतरंगता के बिना शादी रिश्ते के टूटने का एक निश्चित संकेत है। अंतरंग संबंधों के बिना आपकी शादी सिर्फ स्वस्थ नहीं है। भावनात्मक संबंध के साथ, यौन अंतरंगता वह गोंद है जो आपके रिश्ते को एक साथ रखती है। जबकि एक साथी कल्पना कर सकता है कि वे सेक्स के बिना रह सकते हैं, यह अनुचित और अवास्तविक है कि उनके साथी को इसके साथ ठीक होने की उम्मीद है।

अधिकांश स्वस्थ विवाह में, घनिष्ठता, घनिष्ठता और भावनात्मक संबंध के संयोजन से सेक्स का परिणाम होता है। यहां तक ​​कि जब आप एक साथ उम्र के साथ, सेक्स और अंतरंगता एक स्वस्थ और खुशहाल रिश्ते का एक महत्वपूर्ण और प्यार घटक है।

हालांकि कुछ विवाह अंतरंगता की कमी को बनाए रख सकते हैं, आमतौर पर एक साथी इस व्यवस्था से खुश नहीं है।

जब यौन समारोह या अन्य अंतरंगता मुद्दों का सामना करना पड़ता है, तो यह एक मजबूत भावनात्मक संबंध बनाए रखने और / या आपकी शादी में पारस्परिक लाभ का निर्माण करने के लिए जरूरी है। अफसोस की बात है कि, अंतरंगता के बिना विवाह करने वाले कई जोड़े मजबूत भावनात्मक संबंध या पारस्परिक लाभ बनाने में विफल होते हैं, इसलिए वे प्रेमहीन विवाह में समाप्त होते हैं।

इसके साथ कैसे करें?

बेडरूम में समस्याओं को ठीक करें और बेडरूम के बाहर अन्य क्षेत्रों पर काम करें।

जब आप एक सेक्स रहित शादी में होते हैं, तो आपको पहले बेडरूम में मुद्दों को ठीक करने की आवश्यकता होती है। इस संबंध में पेशेवर मदद के लिए सबसे अच्छा समाधान है।

याद रखें कि एक शादी में, आपको एक टीम के रूप में एक साथ काम करने की आवश्यकता है। यदि एक साथी यौन समारोह के मुद्दे से पीड़ित है, तो भावनात्मक समर्थन और प्रोत्साहन प्रदान करके उनका समर्थन करें और पेशेवर सहायता प्राप्त करें। किसी को यह महसूस करना पसंद नहीं है कि वे एक मानव के रूप में असफल हो रहे हैं, और अधिकांश यौन मुद्दों को सही ज्ञान और तकनीक के साथ ठीक किया जा सकता है।

आपकी शादी आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए आप पेशेवर परामर्श में निवेश करना चाहते हैं और जल्द से जल्द स्थिति में सुधार करना चाहते हैं।

एक विशेषज्ञ जो इस क्षेत्र में विशेषज्ञता रखता है, वह एक लिंगविहीन विवाह के मूल कारण की पहचान कर सकता है और आपको उचित सलाह दे सकता है; इस प्रकार, आप इस नए ज्ञान से लाभान्वित होंगे और अपनी शादी में जुनून को राज करेंगे। बेशक, आपको अपने साथी के साथ भावनात्मक संबंध को भी मजबूत करना होगा।

पारस्परिक लाभ बनाएँ

इस बीच, आप अपने जीवनसाथी के साथ पारस्परिक लाभ के लिए विभिन्न तरीकों को देख सकते हैं। एक पुरुष साथी के लिए, पारस्परिक लाभ को ध्यान से ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यौन अंतरंगता के बिना एक आदमी पानी के बिना मछली की तरह है! सप्ताह में कम से कम एक बार एक-दूसरे को कामुक और प्यार भरी मालिश देते हुए, बिना किसी अन्य अपेक्षा के एक-दूसरे को आनंद देने पर सरल ध्यान केंद्रित करने से, उसे यह जानने में मदद मिलेगी कि आप अभी भी उसके प्रति आकर्षित हैं।

बेडरूम के बाहर, पारस्परिक लाभ बनाने के अन्य तरीके हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास पहले से ही अपने साथी के साथ बच्चे हैं, तो आप और आपका साथी बच्चों के साथ अधिक पारिवारिक समय बिता सकते हैं। यदि आपने और आपके साथी ने मिलकर एक व्यवसाय बनाया है, तो आप अपना व्यवसाय विकसित करने में एक साथ अधिक समय बिता सकते हैं।

यह कहने के बाद, इसका मतलब यह नहीं है कि आपसी लाभ शादी में यौन अंतरंगता को बदल सकते हैं या आपके विवाह के अन्य क्षेत्रों पर काम करना निश्चित रूप से कनेक्शन बढ़ाने में मदद करेंगे।

साइन # 3 आप और आपके साथी भी दोस्त नहीं हैं

यह एक प्रेमपूर्ण विवाह का सबसे बड़ा संकेत है। हां, आपने उसे सही पढ़ा है।

यदि आपकी शादी में भावनात्मक संबंध या अंतरंगता का अभाव है, तो आप आमतौर पर इसे ठीक कर सकते हैं। हालाँकि, यदि आप और आपके पति भी दोस्त नहीं हैं, तो यह बहुत बड़ी समस्या है।

आइए ऐसे दो परिदृश्य देखें जिनमें पति और पत्नी अब दोस्त नहीं हैं:

  1. अन्ना और बेन की शादी को चार साल हो गए थे। पहला साल रोमांचक, सकारात्मक और रोमांटिक था। दूसरा साल ठीक था। तीसरा साल उबाऊ था और रन-ऑफ-द-मिल। चौथा वर्ष केवल जीवन में लॉजिस्टिक्स के बारे में बुनियादी बातचीत के लिए सबसे अच्छा था, उदाहरण के लिए, जो कल अपने घर के रास्ते पर टॉयलेट पेपर खरीदेंगे, जो ड्राई क्लीनर को जैकेट भेजेंगे, आदि, दूसरे शब्दों में, उन्होंने केवल एक दूसरे से बात की। जब उन्हें करना था।
  2. सिंथिया और डेविड की शादी को पांच साल हो गए थे और एक साथ बिजनेस में चले गए। पहले दो साल बहुत अच्छे थे। अंतिम तीन साल भयानक था। उन्होंने आर्थिक रूप से हितों के टकराव को विकसित किया; नतीजतन, वे मूल रूप से अपने व्यापारिक लेनदेन में दुश्मन बन गए।

ये दोनों जोड़े अपने विवाह के अंत की ओर भी दोस्त नहीं थे। इसलिए, निश्चित रूप से, वे दोनों महसूस करते थे कि वे प्रेमहीन विवाह में थे।

इसके साथ कैसे करें?

मूल्यांकन करें कि क्या आपके विवाह में वह क्षमता है जो आप चाहते हैं।

सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण बात, आपको यह जानने की आवश्यकता है कि आप इस शादी से क्या चाहते हैं । क्या आप प्यार, अंतरंगता या दोनों चाहते हैं? क्या आप वित्तीय स्वतंत्रता या शक्ति चाहते हैं? एक ही दिशा और मूल्यों को साझा करने से आपकी शादी पर एक साथ काम करना आसान हो जाता है।

चूँकि आप और आपका साथी इस परिदृश्य में दोस्त भी नहीं हैं, इसलिए मैं आपको तर्क की शक्ति का उपयोग करके दो सूचियाँ बनाने की सलाह देता हूँ:

  • सूची 1 – इस शादी में रहने के पेशेवरों
  • सूची 2 – इस विवाह में बने रहने की सहमति।

जब विपक्ष की तुलना में अधिक पक्ष हैं, तो आप इस शादी में रह सकते हैं क्योंकि लड़ने के लायक कुछ है। लेकिन जब पेशेवरों की तुलना में अधिक विपक्ष होते हैं, तो आप अब अपने साथी से प्यार नहीं करते हैं और अपने मतभेदों को सुलझाने के लिए एक साथ काम करने की ओर झुकाव महसूस नहीं करते हैं, तो बेहतर विकल्प हो सकता है।

आपको वास्तव में उन पेशेवरों और विपक्षों का वजन करने की आवश्यकता है क्योंकि शादी को समाप्त करने में बहुत बड़ी भावनात्मक और वित्तीय लागत शामिल हैं, खासकर जब बच्चे शामिल होते हैं।

कृपया ध्यान दें कि हर शादी हमेशा के लिए नहीं होती है। जब आप विवाह समाप्त करते हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपकी शादी विफल हो गई है। ईमानदारी से, आपकी शादी ने शायद आपके बारे में सोचने पर जबरदस्त तरीके से मदद की है।

उदाहरण के लिए, जब अन्ना और बेन की शादी हुई, उस समय उनके लिए यह सही था। वे एक साथ शहर में चले गए और अपने नए करियर की शुरुआत की। लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता गया, अन्ना और बेन दोनों विकसित होते गए और अलग-अलग लोग बन गए। जब वे अलग-अलग दिशाओं में बढ़ रहे थे, तब उनकी रुचियों में नाटकीय रूप से बदलाव आया। इसका मतलब यह नहीं है कि उनके साथ कुछ गलत होना चाहिए। इसका मतलब है कि उनकी शादी चार साल बाद उनके लिए सही नहीं थी।

अपनी शादी में एक साझा दिशा-निर्देश दिया है

अपनी शादी में एक साझा दिशा-निर्देश होना ज़रूरी है जो आप दोनों की ओर काम कर रहे हैं।

जब सिंथिया और डेविड की शादी हुई, तो उनके बीच कोई मतभेद नहीं था। उनकी शादी के पहले दो वर्षों में वास्तव में उनके पास बहुत अच्छा समय था। उन्होंने एक साथ दुनिया की यात्रा की। लेकिन डेविड के वयस्क बच्चों से उनकी पहली शादी के बाद उनकी कंपनी में शामिल हो गए, वित्त के मामले में चीजें जटिल हो गईं। नतीजतन, उनकी शादी में दिलचस्पी का चलन एक मुद्दा बन गया।

दूसरे शब्दों में, सभी ने केवल वही किया जो वे उस समय जानते थे। यह किसी की गलती नहीं थी।

जब आप अपने साथी से शादी करते हैं, तो प्यार वास्तविक होता है। जब आप अपने साथी को तलाक देते हैं, तो प्यार की अनुपस्थिति भी वास्तविक है। इसलिए, दोनों निर्णय सही हैं – दोनों निर्णय विशिष्ट परिस्थितियों की वास्तविकता के अनुसार किए गए हैं।

अंतिम विचार

प्रेमहीन विवाह के तीन प्रमुख संकेत हैं, फिर भी प्रत्येक समस्या के प्रासंगिक समाधान हैं।

अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करना और फिर बाकी के साथ शांति बनाना महत्वपूर्ण है। सौभाग्य!

शादी के बारे में अधिक जानकारी

  • यदि आप एक दुखी शादी में खुद को पाते हैं तो क्या करें
  • कैसे एक शादी बचाने के लिए गिर रहा है
  • मैरिज काउंसलर से मिलने से पहले आपको जो कुछ भी जानना होगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *