February 19, 2020

फिटर बॉडी और हैपीयर माइंड के लिए 25 हेल्दी हैबिट्स

ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी शब्द की आदत को “एक सुलझे हुए या नियमित प्रवृत्ति या अभ्यास के रूप में परिभाषित करता है , विशेष रूप से एक जिसे छोड़ना मुश्किल है।” हम अक्सर उस शब्द को सुनते समय ‘बुरी’ आदतों के बारे में सोचते हैं, हालांकि हम एक की प्रकृति का उपयोग कर सकते हैं। अच्छे लोगों को एकीकृत करके हमारे लाभ की आदत!

यदि आप एक स्वस्थ, अधिक फिट शरीर और खुशहाल, स्वस्थ मन चाहते हैं, तो यह लेख आपके लिए है! यहां आपको स्वस्थ, खुशहाल जीवन देने के लिए विभिन्न श्रेणियों में 25 आदतों को विभाजित किया गया है।

विषय – सूची

  1. अपने शरीर को ईंधन
  2. अधिक स्थानांतरित करें
  3. दिमाग के खेल
  4. प्रभार लें
  5. अंतिम विचार

अपने शरीर को ईंधन

1. पानी पहली बात

जलयोजन बहुत महत्वपूर्ण है, और जब हम में से कई लोग सुबह में पहली बार गर्म कप कॉफी या चाय के बारे में सोचते हैं, तो हम अपने दिन की शुरुआत एक बड़े गिलास पानी के साथ करना बेहतर समझते हैं। यह अन्य चीज़ों के बीच जोड़ों को हाइड्रेट करने, जठरांत्र संबंधी मार्ग की गति को नियंत्रित करने, मानसिक सतर्कता बढ़ाने में मदद करता है।

कमरे का तापमान या गर्म पानी सुबह नाश्ते, कॉफी या चाय से पहले सबसे अच्छी चीज है।

टिप: बिस्तर से बाहर निकलते ही अपने गिलास का पानी पिएं, फिर कॉफी को पीते हुए शॉवर में डालें!

2. अधिक वेजी

कई चिकित्सक, आहार विशेषज्ञ और स्वास्थ्य विशेषज्ञ (मेरे सहित) का मानना ​​है कि एक स्वस्थ आहार विभिन्न सब्जियों और फलों की नींव पर आधारित होना चाहिए।

फलों और सब्जियों की एक विस्तृत विविधता आवश्यक विटामिन, खनिज और पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए आवश्यक है जो हमारे शरीर को रोजाना चाहिए। अधिकांश फलों और सब्जियों का उल्लेख कैलोरी और वसा में कम नहीं है, इस प्रकार हमें स्वस्थ महसूस करने में मदद करते हुए स्वस्थ वजन बनाए रखने में सहायता करता है।

टिप: भोजन की योजना बनाते समय, सब्जी या फल के साथ शुरू करें, और इसके चारों ओर अपना भोजन बनाएं!

3. Fads के आगे न झुकें

आहार और फिटनेस उद्योग में बहुत सारे फैड हैं जो यह निर्धारित करना कठिन है कि क्या सच है और क्या नहीं। एक बात जो समय की कसौटी पर खरी उतरी है, वह यह है कि फल और सब्जियाँ एक प्रधान है।

हमारे शरीर को स्वस्थ वसा की आवश्यकता होती है, और अन्य जो बड़ी मात्रा में हानिकारक हैं। आहार जो बहुत सख्त हैं और भोग के लिए कोई जगह नहीं छोड़ते हैं, अक्सर मनोवैज्ञानिक निराशा और अपराध की ओर जाता है – कुछ ऐसा जो आहार का हिस्सा नहीं होना चाहिए।

सुझाव: अच्छी तरह से खाएं और आनंद लें!

अधिक स्थानांतरित करें

4. मध्यम व्यायाम

न केवल मध्यम दैनिक व्यायाम हमें दुबला और स्वस्थ रखता है, बल्कि यह हमारे शरीर को रक्त और लसीका के साथ प्रवाहित करता है और विषाक्त पदार्थों को हटाने और पोषक तत्वों को लाने में मदद करता है।

हृदय व्यायाम हमारे दिल और फेफड़ों को स्वस्थ रखता है, और प्रतिरोध या वजन व्यायाम हमारी मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत रखता है।

युक्ति: हमें सौंदर्य और स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए एक फैंसी जिम में घंटों बिताने की ज़रूरत नहीं है, केवल कुछ घरेलू सामान और हमारे अपने शरीर का वजन।

5. बाहर जाओ

प्रकृति के बाहर होना शरीर, मन और आत्मा के लिए अच्छा है। हमारे दादा दादी सही थे, ताजा हवा वास्तव में हमारे लिए अच्छा है! प्राकृतिक दिन के उजाले का मानव शरीर पर विभिन्न सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, जैसे कि आपकी मनोदशा, और तेजी से रिकवरी। [1]

युक्ति: अपने दिन के दौरान 10 मिनट के बाहर की गतिविधि में भी इसे निर्धारित करने के लिए एक बिंदु बनाएं।

6. चल

चलना मानव शरीर की सबसे प्राकृतिक चाल है और इसे कहीं भी, मुफ्त में, अपनी गति से किया जा सकता है। यह न केवल आपके शरीर के लिए अच्छा है, बल्कि यह अक्सर आपको अपना सिर साफ करने और एक नए दृष्टिकोण के साथ अपने काम पर वापस जाने का मौका देता है!

युक्ति: बाहर जाने और दैनिक चलने, बारिश या चमक के संयोजन की कोशिश करें, और आप अंतर को नोटिस करना सुनिश्चित करेंगे!

दिमाग के खेल

7. नींद

हम जानते हैं कि नींद कितनी महत्वपूर्ण है, और कामकाजी माता-पिता के रूप में, हम अक्सर अधिक नींद लेने की कोशिश में अकड़ते हैं (कभी-कभी जागने वाले बच्चे को दर्ज करें जो हमें पूरी रात रखता है, फिर हमें 2 घंटे पहले जागता है जब हमें सामान्य रूप से आवश्यकता होगी जगा)।

अधिक नींद लेना वास्तव में मायावी हो सकता है, हालांकि, यह किया जा सकता है। ऐसा करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

  • रोजाना दोपहर के भोजन को प्राथमिकता दें, चाहे वह आपकी दोपहर के भोजन के दौरान आपकी कार में हो, या छुट्टी के दौरान अपने घर के कार्यालय में, या बच्चों को उठाते समय एक त्वरित बंद आंख के साथ।
  • आप जानते हैं कि पुरानी कहावत है: “जब बच्चा सोता है” तो सो जाओ? कपड़े धोने, सफाई और अन्य नौकरियों को छोड़ दें और जब बच्चा सोता है तो वास्तव में सोता है। यहां तक ​​कि अगर आप अन्य बच्चों के साथ शांत समय ग्रहण करते हैं और बस लेटते हैं और आराम करते हैं, तब भी यह मददगार है।
  • मदद के लिए पूछें, क्या आप और आपके पति या पत्नी ले जाते हैं, या एक साइटर किराए पर लेते हैं, कुछ समय और आराम करें।

8. मज़ा आ गया

याद है जब आप एक बच्चे थे और आप अपनी साइकिल चलाने या खेलने का आनंद लेते थे? जब हम बड़े होते हैं, तो हम अक्सर वयस्क होने में इतने फंस जाते हैं कि हम मजेदार चीजें करना भूल जाते हैं जो हमें खुशी देती हैं।

शुद्ध मज़ा एक उत्कृष्ट तनाव रिलीवर है और इसका सामना करते हैं: मज़ा बस, ठीक है, मज़ा है!

टिप: कुछ अलग शौक आज़माएं और पाएं कि आपको क्या पसंद है।

9. अपराधबोध से मुक्त हो जाओ

अपराध-बोध एक महत्वपूर्ण भावना हो सकती है, लेकिन यह अक्सर अतिरेक और अनावश्यक रूप से तनावपूर्ण हो सकता है। अनावश्यक अपराध पर चिंता करने से शरीर को मानसिक और शारीरिक रूप से प्रतिक्रिया करने के अलावा कोई उद्देश्य नहीं होता है, इसलिए यह सबसे अच्छा है कि तनाव को छोड़ दें जो आपको बेहतर सेवा नहीं दे रहा है। उस अपराधबोध से निकलने और आगे बढ़ने के लिए इन युक्तियों को आज़माएं:

युक्ति: अपने स्वार्थों की रक्षा के लिए अपने अधिकार को स्वीकार करें और उसका सम्मान करें। अपने अधिकारों के लिए खड़े होने की वैधता को पहचानें। अपने आप को बताएं कि, भले ही वे दूसरे के साथ मुश्किलों में हों, अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए कुछ भी गलत या बुरा नहीं है। [2]

10. जर्नल

जर्नलिंग आपको अपने जीवन में पहले से ही आपके भविष्य के लिए निर्धारित लक्ष्य की मदद करने के लिए आभारी होने में मदद कर सकती है। आपके विचारों, लक्ष्यों और कार्यों को देखकर अक्सर हमारे जीवन में मुद्दों को सुलझाने और हल करने में मदद मिल सकती है।

टिप: अपने बेड पर एक पत्रिका रखें और सुबह सोने से पहले या पहले पत्रिका को एक बिंदु बनाएं।

11. ध्यान करें

ध्यान नंबर एक के करीब है

तनाव प्रबंधन के संदर्भ में, और अच्छे कारण से – यह हृदय गति और रक्तचाप को कम कर सकता है और मन को शांत कर सकता है। ध्यान का अभ्यास कहीं भी किया जा सकता है और अपनी आँखें बंद करना, गहरी साँस लेना और बस अपने विचारों का अवलोकन करना उतना ही सरल हो सकता है।

टिप: ध्यान करते समय अपने दिमाग को साफ़ करने के बारे में तनाव न करें – बस अपने विचारों को पास होने दें और आराम की स्थिति में बैठे या लेटे हुए गहरी सांस लें। 10 से 20 मिनट के लिए एक टाइमर सेट करें, और यदि आप सो जाते हैं, तो यह ठीक है! इस ध्यान गाइड पर एक नज़र डालें: ध्यान के लिए शुरुआती: ध्यान कैसे करें और जल्दी से ध्यान दें

12. व्यवस्थित करें

अपने घर, वाहन और कार्यालय को व्यवस्थित रखने से वास्तव में तनाव को कम करने में मदद मिल सकती है क्योंकि आप जरूरत पड़ने पर पा सकते हैं, साथ ही साथ यह आपको अपने परिवेश के नियंत्रण की भावना भी देता है। जैसा कि आप वस्तुओं के माध्यम से सॉर्ट करते हैं, आप उन चीजों को दान कर सकते हैं जो अब आपकी सेवा नहीं करती हैं – इससे अव्यवस्था को साफ करने में मदद मिलेगी और इससे निपटने के लिए कम अव्यवस्था कम होती है।

युक्ति: एक सप्ताह (या जब तक आपको ज़रूरत हो) लें और प्रति दिन अपने घर के एक कमरे या क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करें। उन वस्तुओं से छुटकारा पाएं जिनका आपने एक वर्ष से अधिक समय से उपयोग नहीं किया है।

13. माइंडफुल रहें

हम अक्सर इसके बारे में सोच रहे हैं कि आगे क्या हुआ है, या कल कुछ हुआ है, लेकिन हम शायद ही कभी इस पल का आनंद लें। पल में होने के नाते हमें अपने जीवन में पूरी तरह से मौजूद होने की अनुमति देता है और यहां अनुभव होता है और अब पूरी तरह से बिना जोड़ा तनाव के आगे क्या आता है।

टिप: किसी घटना से पहले जैसे दोस्तों के साथ आउटिंग, मूवी, डिनर आदि, खुद को वहां होने का आनंद लेने के लिए याद दिलाएं और बड़े पर्दे से आने वाले शब्दों या दोस्तों के साथ बातचीत पर ध्यान केंद्रित करें। वास्तव में जो कहा जा रहा है उसे सुनें और आगे जो कहने या करने जा रहे हैं उस पर ध्यान न देने का प्रयास करें।

14. मुस्कुराओ

मुस्कुराहट आपके शरीर को एंडोर्फिन और सेरोटोनिन जारी करने का कारण बनती है – जो स्वाभाविक रूप से दर्द निवारक हैं और अच्छा न्यूरोट्रांसमीटर महसूस करते हैं! यहां तक ​​कि जब आपको लगता है कि आखिरी चीज मुस्कुरा रही है, अनुसंधान ने कहा है कि एक झूठी मुस्कान बहुत ही प्रतिक्रिया का कारण बन सकती है। इसलिए, जैसा कि मेरा एक अच्छा दोस्त हमेशा कहता है: “नकली यह ‘आप इसे बनाते हैं!”

टिप: दर्पण में एक मुस्कान “अभ्यास” प्रत्येक दिन कुछ समय बिताएं। यह मूर्खतापूर्ण लगता है लेकिन याद रखें कि आप इस अभ्यास से अपने शरीर को अच्छा कर रहे हैं। थोड़ी देर बाद यह इतना मूर्खतापूर्ण लग सकता है कि आप मुस्कुराने लगें और अपने आप को टटोलें कि यह एक बोनस है! यह उल्लेख करने में मदद नहीं करता है कि आप अपने सेल्फी गेम को सही करें!

15. गहरी साँस

यदि आप हम में से अधिकांश की तरह हैं, तो आपकी सामान्य साँसें बहुत उथली हैं। एक पूर्ण, गहरी सांस आपके मस्तिष्क में ऑक्सीजन की आपूर्ति को बढ़ाती है, पैरासिम्पेथेटिक तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करती है और शांत और आराम की स्थिति को बढ़ावा देती है।

टिप: सुबह 10 मिनट पहली चीज, दोपहर के भोजन के 10 मिनट, और सोने से 10 मिनट पहले हर दिन गहरी सांस लेने का अभ्यास करें।

16. सकारात्मक आत्म-बात

हम अपने आप से जो कहते हैं वह इतना महत्वपूर्ण है – हमारे दैनिक स्व-संवाद का हमारे द्वारा महसूस किए जाने की तुलना में स्वयं को देखने के साथ बहुत अधिक है, इसलिए हम जो कहते हैं उसका निरीक्षण करना और आवश्यकतानुसार सकारात्मक बदलाव करना महत्वपूर्ण है।

युक्ति: प्रत्येक सुबह जब आप तैयार हो जाते हैं, तो अपनी पसंद की महान चीजों को इंगित करें और अपने बारे में प्रशंसा करें। कोशिश करें और अपनी आत्म-चर्चा पर ध्यान दें – जब आप किसी नकारात्मक चीज़ को नोटिस करते हैं, तो सकारात्मक सोच के साथ विचार को दोहराकर इसे तुरंत बदल दें। सफलता के लिए सकारात्मक आत्म-वार्ता का अभ्यास करने के लिए इन 15 तरीकों को आज़माएं ।

17. आप जितना प्यार करते हैं उससे अधिक करें

क्या आपको बेकिंग बहुत पसंद है? बागवानी या पालतू जानवरों की देखभाल आपके ज़ेन की देखभाल है? हर दिन जो आपको पसंद है उसे करने के लिए समय निकालें – जिन चीजों का आप आनंद लेते हैं वे तनाव को दूर करने में मदद करते हैं और हमें उद्देश्य और आनंद की भावना प्रदान करते हैं!

टिप: प्रति सप्ताह 30 मिनट कम से कम 3 बार शेड्यूल करें जो चीजें आप आनंद लेते हैं – यदि आप अधिक कर सकते हैं – इसके लिए जाएं!

प्रभार लें

18. शेष कार्य जीवन

हम सभी ने मोमबत्ती को दोनों छोरों पर जलाया है – या तो बोलने के लिए – जब काम इतना व्यस्त होता है कि यह हमारे निजी जीवन में फैल जाता है। अगर हम पर्याप्त समय नहीं पा रहे हैं तो यह तनाव को कम कर सकता है।

अक्सर, हमें बस एक कदम वापस लेने और यह देखने की जरूरत है कि हम अपने काम की प्लेट से क्या प्राप्त कर सकते हैं। अन्य समय में, हमें बस विनम्रता से नहीं सीखने की आवश्यकता है।

युक्ति: दिन के अपने सबसे अधिक उत्पादक समय को जानें और उन्हें अपने लाभ के लिए उपयोग करें – कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने और उन्हें अपनी सूची की जांच करने के लिए इन समयों के दौरान ईमेल या फोन का जवाब न दें!

19. अपने ज़ेन का पता लगाएं

कुछ के लिए, मोमबत्ती की रोशनी से गर्म स्नान वह है जो उन्हें शांति देता है; और दूसरों के लिए, एक फिल्म और शराब का गिलास चाल करता है। जो कुछ भी है वह आपको आराम और शांति देता है – इसे एक दैनिक या साप्ताहिक अनुष्ठान बनाएं और अपने प्रियजनों को बताएं कि आपको इस समय के दौरान बाधित नहीं होना है या आत्म-कायाकल्प करना है।

युक्ति: अपने साथी के साथ व्यापार करें – यदि आपके पास बच्चे, पालतू जानवर या प्रियजन हैं, तो उस घंटे को अपने पास ले जाएं, जबकि आपका साथी हर किसी को देखता है, और सुनिश्चित करें कि उन्हें वह समय खुद भी दें।

20. अपने घर को अपना अभयारण्य बनाएं

आपका घर बड़ा या छोटा, पुराना या नया हो सकता है, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप इसे अपने तरीके से सजाएं और सजावट के साथ भरें जो आपको घर पर महसूस कराए।

हो सकता है कि यह किचन टेबल पर रोज की तरह ताजा कटे हुए फूल हों, या हो सकता है कि यह आपके पूरे किचन को फिर से व्यवस्थित कर रहा हो – लेकिन किसी को भी अपने घर के महत्व को खारिज नहीं करने दें!

युक्ति: अपने बेडरूम से शुरू करें – सुनिश्चित करें कि आपके पास सही पर्दे, चादरें, तकिए फेंकें, जो भी आप कल्पना करते हैं वह आपको अपने स्वयं के अंतरिक्ष में आरामदायक और सुरक्षित महसूस करने के लिए बनाता है।

21. एक पालतू जानवर प्राप्त करें (और इसके लिए जिम्मेदार बनें)

एक पालतू जानवर प्राप्त करना आपको कई तरीकों से स्वस्थ बना सकता है – यह अकेलेपन की भावनाओं को कम करेगा, रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है, और आपको अधिक सक्रिय होने में मदद करेगा। [3]

22. अपने हाथ धो लो

हम सभी जानते हैं कि रोगाणु कैसे पारित किए जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि मानव हाथ एक टॉयलेट सीट से अधिक कीटाणु साबित होते हैं?

अपने चेहरे या मुंह के पास जाने से पहले अपने हाथों को साफ रखने से इन्फ्लूएंजा, सामान्य सर्दी और कई अन्य संक्रामक बीमारियों के प्रसार को रोकने में मदद मिलती है।

टिप: किसी भी आउटिंग के बाद जैसे ही आप अपने घर में आते हैं, अपने हाथ धो लें।

23. आराम करें

लोग बहुत अधिक बात करते हैं कि वे कितने व्यस्त हैं – और इस बारे में नहीं कि वे कैसे आराम करते हैं और आराम करते हैं (जो हमें बेहतर सेवा देगा।) आराम तब होता है जब आपके शरीर और दिमाग को फिर से जीवंत होने में समय लगता है – और यह महत्वपूर्ण है कि ठीक से काम करने में सक्षम हो। काम और खेल में।

युक्ति: सोते समय को प्राथमिकता दें – कोई भी स्क्रीन न होने से 45 से 60 मिनट पहले खुद को कुछ समय के लिए हवा दें – इससे आपके शरीर को मेलाटोनिन का उत्पादन करने और आपको नींद लाने में मदद मिलेगी। एक सोने की दिनचर्या बनाने की कोशिश करें जो आपको फिट हो।

24. अपने चिकित्सक को वार्षिक रूप से देखें

यह न केवल बीमारी को नियंत्रित करने के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि अपने डॉक्टर से भी जांच करवाएं ताकि वे ऐसे स्वास्थ्य परिवर्तनों का निरीक्षण कर सकें जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे।

युक्ति: जब आप बहुत अच्छा महसूस कर रहे हों, तब भी वार्षिक शारीरिक जांच करें – अपने स्वास्थ्य के शीर्ष पर रखते हुए आपको अपने खेल में सबसे ऊपर रखेंगे!

25. पहले खुद को रखो

यह प्रति-सहज लग सकता है लेकिन यह सुनिश्चित करना कि आपकी ज़रूरतें पूरी हों, यह सुनिश्चित करने में आपकी मदद करता है कि आप अपने आस-पास के लोगों की देखभाल के लिए शीर्ष आकार में हैं। यदि आप अपनी देखभाल नहीं करते हैं, तो कौन करेगा?

टिप:   जर्नल करते समय, अपनी आवश्यकताओं की एक नियमित रूप से अपडेट की गई सूची बनाएं – यह सुनिश्चित करने के लिए साप्ताहिक जांच करें कि वे मिल रहे हैं!

अंतिम विचार

शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने में आपकी मदद करने के लिए कई चीजें हैं – इस आसान सूची में से कुछ लक्ष्य (या यदि आवश्यक हो तो!) चुनें और उन्हें दृश्यमान रखें ताकि आप उन पर रोज़ाना काम कर सकें।

स्वस्थ मन और शरीर पर अधिक महान जानकारी चाहते हैं? ये लेख देखें:

  • एक स्वस्थ शरीर के लिए गुप्त
  • स्वस्थ दिमाग और शरीर के लिए 40 सेल्फ केयर आइडिया
  • एक मजबूत और स्वस्थ दिमाग, शरीर और आत्मा के लिए 30 सेल्फ केयर हैबिट्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *