February 19, 2020

पेट में गैस कम करने के 7 सुपर फास्ट और प्रभावी तरीके

क्या आप जानते हैं कि दिन में लगभग 13 से 21 बार गैस पास करना सामान्य है? बहुत सारे मज़ेदार चुटकुले हैं जिनमें बेलींग, ब्लोटिंग और फ़ार्टिंग के बारे में – लेकिन यह बहुत मज़ेदार नहीं है जब आप एक नियमित आधार पर फूला हुआ, गेस पेट से पीड़ित हों।

गेसिंग और फूला हुआ लग रहा है सिर्फ असहज नहीं है – यह बिल्कुल शर्मनाक है! यदि आप एक कार्यालय के वातावरण में काम करते हैं या आप अक्सर दूसरों की कंपनी में होते हैं, तो गैस रोजमर्रा की जिंदगी को काफी अप्रिय बना सकती है।

यदि आपका पेट अक्सर खाने के बाद तंग और सूजा हुआ लगता है, तो यह आपके पेट में गैस के कारण हो सकता है। यह आमतौर पर अत्यधिक गैस उत्पादन के कारण होता है – अक्सर आपके आहार से – या एक सुस्त पाचन तंत्र। जब आप ज्यादा खाना नहीं खा रहे हों तो ब्लोटिंग दर्दनाक हो सकती है और आपको पूर्ण महसूस करा सकती है।

पेट में अत्यधिक गैस का क्या कारण है?

गैस के लिए अपने पाचन तंत्र में प्रवेश करने का सबसे आम तरीका हवा निगलने के माध्यम से है। जब हम खाना खा रहे होते हैं या पीते हैं तो हम सभी हवा निगलते हैं, लेकिन जब हम गम चबाते हैं, तो हम बहुत अधिक निगलते हैं, फ़िज़ी पेय पीते हैं या बहुत तेज़ी से खाते हैं। यदि आप इस गैस को बाहर नहीं निकालते हैं, तो यह आपकी आंतों में और आपके आंतों में जाएगा।

एक और गंभीर कारण आपकी बड़ी आंत में बैक्टीरिया और खमीर है। आपकी बड़ी आंत वह है जहां कार्बोहाइड्रेट जैसे शर्करा, स्टार्च और फाइबर टूट जाते हैं। यह भी है जहाँ बैक्टीरिया और खमीर जैसे सूक्ष्मजीव रहते हैं – दोनों अच्छे और बुरे। अच्छे बैक्टीरिया किण्वन नामक एक प्रक्रिया में उन अवांछित कार्बोहाइड्रेट को तोड़ने का काम करते हैं। हालांकि, कुछ प्रकार के बैक्टीरिया अतिरिक्त गैस और सूजन पैदा कर सकते हैं।

जब आपके आंत में अतिरिक्त बैक्टीरिया होते हैं, तो वे जिस गैस का उत्पादन करते हैं वह छोटी आंतों के जीवाणु अतिवृद्धि (SIBR) का निर्माण और नेतृत्व कर सकता है। ये बैक्टीरिया बड़ी मात्रा में शर्करा और कार्बोहाइड्रेट जैसे खाद्य पदार्थों को भी परिवर्तित करते हैं जो आंतों के मार्ग की कोशिकाओं को परेशान या विषाक्त करते हैं। [1]

आंत में कैंडिडा खमीर अतिवृद्धि के कारण डिस्बिओसिस भी हो सकता है। यद्यपि कैंडिडा खमीर की थोड़ी मात्रा सामान्य है, यह नियंत्रण से बाहर हो सकता है और आपके स्वस्थ बैक्टीरिया को अपना काम ठीक से करने से रोक सकता है। [2]

पेट में गैस कैसे कम करें?

यदि आप पाते हैं कि आप नियमित रूप से गैस से पीड़ित हैं, तो यह जांचना महत्वपूर्ण है कि आप क्या खा रहे हैं।

हालांकि, अन्य कारण भी हो सकते हैं, जैसे कि गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संक्रमण, डिस्बिओसिस और यहां तक ​​कि मनोवैज्ञानिक प्रभाव जैसे तनाव। अन्य मामलों में, यह बस हो सकता है कि आप गैस के लिए अपने शरीर के माध्यम से स्थानांतरित करने के लिए पर्याप्त सक्रिय नहीं रहे हैं जैसा कि सामान्य रूप से होता है। यह लंबी दूरी की यात्रा या पूरे दिन एक डेस्क पर बैठने के साथ हो सकता है।

सौभाग्य से, उस गैस को कम करने के बहुत सारे तरीके हैं – स्वाभाविक रूप से।

पेट में गैस से छुटकारा पाने में मदद करने के लिए यहां 7 घरेलू उपचार दिए गए हैं:

1. अपना आहार बदलें

यह स्पष्ट लग सकता है, लेकिन उन खाद्य पदार्थों से बचना जो गैस का कारण बन सकते हैं, सभी का सबसे आसान उपाय हो सकता है। दुर्भाग्य से, कई लोग कुछ खाद्य पदार्थों और उनके लक्षणों के बीच संबंध नहीं बनाते हैं।

सबसे आम अपराधी ब्रोकली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, गोभी और प्याज जैसी सब्जियां हैं। सेब और नाशपाती जैसे फल भी गैस पैदा करते हैं, जैसा कि फलियां करते हैं।

साबुत खाद्य पदार्थ जैसे चोकर और अधिकांश डेयरी उत्पाद – विशेष रूप से दूध और क्रीम – भी आंत में टूटने में मुश्किल होते हैं, इसलिए वे अधिक गैस का कारण बन सकते हैं। [3]

उन खाद्य पदार्थों पर ध्यान दें जो आपको गैस का कारण बनाते हैं और आपके सेवन को कम करने की कोशिश करते हैं। यह उस सूजन को कम करने का सबसे आसान तरीका हो सकता है!

2. अपना खाना ठीक से चबाएं

अपने भोजन को धीरे-धीरे खाने और धीरे-धीरे पीने के लिए समय लेने से आपको निगलने वाली हवा की मात्रा को कम करने में मदद मिलेगी। इसका एक आसान तरीका यह है कि अपने कांटे को मुंह के बीच नीचे रखें।

कुछ लोग यहां तक ​​कि प्रत्येक मुंह को चबाने की संख्या की गणना करना पसंद करते हैं: भोजन को तोड़ने के लिए लगभग 32 बार सिफारिश की जाती है ताकि यह बनावट खो दे।

यदि यह बहुत परेशान है, तो बस निगलने से पहले अपने भोजन को एक चबाने पर ध्यान केंद्रित करें। प्रत्येक भोजन के लिए बहुत समय दें, और दौड़ने पर न खाएं।

और, सबसे महत्वपूर्ण बात, भोजन करते समय अपना मुंह बंद करें!

3. नेचुरल डाइजेस्टिव एड्स ट्राई करें

ओवर-द-काउंटर पूरक के रूप में अब कई प्रकार के प्राकृतिक पाचन सहायक उपलब्ध हैं। इनमें पाचन एंजाइम होते हैं जो आपके शरीर के स्वयं के एंजाइम के साथ काम करते हैं, पाचन को तेज और अधिक कुशल बनाने में मदद करते हैं।

कुछ प्रकार के पूरक में विशिष्ट एंजाइम हो सकते हैं जो बीन्स और अन्य ‘गैस-उत्पादक’ खाद्य पदार्थों में जटिल कार्बोहाइड्रेट को तोड़ने के लिए उपयोगी होते हैं। एक गुणवत्ता पूरक के बारे में एक प्राकृतिक चिकित्सक या स्वास्थ्य व्यवसायी से बात करें जिसमें आपके आहार के अनुरूप एंजाइमों का सही मिश्रण हो।

4. सक्रिय चारकोल लें

सक्रिय चारकोल अतिरिक्त गैस के इलाज और सूजन के लिए एक सुरक्षित, प्राकृतिक उपचार है। इस विशेष प्रकार के चारकोल का निर्माण इस तरह से किया गया है जो इसे मानव उपभोग के लिए उपयुक्त बनाता है।

जब आप लकड़ी का कोयला निगलते हैं, तो यह विषाक्त पदार्थों और द्रव को अपने आप में खींचकर काम करता है ताकि उन्हें आपके शरीर से बाहर निकाला जा सके। यह गैस और ब्लोटिंग को कम करने में मदद करता है, और आपकी आंत से किसी भी प्रकार की जलन को दूर करने में भी मदद करता है।

बहुत सारे पानी के साथ सक्रिय चारकोल लेना सुनिश्चित करें और केवल एक स्वास्थ्य चिकित्सक के मार्गदर्शन में उपयोग करें।

5. प्रोबायोटिक लें

प्रोबायोटिक की खुराक ‘अच्छा’ बैक्टीरिया की आपूर्ति करने का एक प्रभावी साधन है जिसे आपके पेट को भोजन को कुशलता से तोड़ने की जरूरत है।

प्रोबायोटिक्स आपके आंत में बैक्टीरिया को पुन: उत्पन्न करने में मदद कर सकते हैं यदि आप कैंडिडा या एसआईबीओ से पीड़ित हैं।

वास्तव में, नैदानिक ​​अध्ययनों से पता चला है कि कुछ प्रोबायोटिक की खुराक गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल डिस्बिओसिस के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकती हैं, जैसे कि अतिरिक्त गैस और सूजन। हालांकि, यह अक्सर पूरक में प्रोबायोटिक उपभेदों के प्रकार पर निर्भर कर सकता है।

एक उच्च गुणवत्ता वाले प्रोबायोटिक पूरक की तलाश करें जिसमें बैक्टीरिया के कई उपभेद शामिल हैं (लैक्टोबैसिलस और बिफीडोबैक्टीरियम सहित) और एक उच्च सीएफयू गिनती। डेयरी-मुक्त प्रोबायोटिक चुनना भी सबसे अच्छा हो सकता है, क्योंकि कुछ लोग बैक्टीरिया के डेयरी-व्युत्पन्न उपभेदों के प्रति संवेदनशील हो सकते हैं। [4]

प्रोबायोटिक के लिए खरीदारी करते समय, अपने पेट के एसिड के पिछले बैक्टीरिया को पहुंचाने के लिए विलंबित-रिलीज़ कैप्सूल या समय-रिलीज़ टैबलेट का उपयोग करने वाले को चुनना सुनिश्चित करें। अधिकांश प्रोबायोटिक्स वनस्पति कैप्सूल का उपयोग करते हैं जो आपके पेट में जल्दी से नष्ट हो जाते हैं, उनके अधिकांश सकारात्मक प्रभाव को नकारते हैं। [5]

यह भी ध्यान देने योग्य है कि आप प्रोबायोटिक लेने के पहले कुछ दिनों के दौरान गैस के उच्च स्तर का अनुभव कर सकते हैं: यह आपके गट में नए बैक्टीरिया के आने के कारण होता है। लेकिन यह कम हो जाएगा क्योंकि आप इसे लेना जारी रखेंगे।

मेरे अन्य लेखों में प्रोबायोटिक्स के बारे में अधिक जानें:

6. कृत्रिम मिठास छोड़ो

कई आहार उत्पाद – विशेष रूप से ‘शुगर-फ्री’ लेबल वाले लोगों में उच्च मात्रा में कृत्रिम मिठास जैसे सोर्बिटोल या एस्पार्टेम शामिल होंगे।

ये आंत में अधिक गैस पैदा कर सकते हैं क्योंकि आपका शरीर संरचनाओं को तोड़ने में असमर्थ है। सॉर्बिटोल को बड़ी मात्रा में लेने पर ऐंठन और दस्त का कारण माना जाता है। यह शुगर-फ्री गम और डाइट सोडा में भी एक प्रमुख घटक है, जो दोनों ही आपको हवा निगलने और गैस को खराब करने का कारण भी बनता है! [6]

‘शुगर-फ्री’ उत्पादों में बहुत कम पोषण लाभ होते हैं और वास्तव में आपके स्वास्थ्य को दीर्घकालिक नुकसान पहुंचा सकते हैं – इसलिए वे पूरी तरह से बच जाते हैं।

7. जड़ी बूटी का प्रयास करें

कई अद्भुत जड़ी-बूटियां हैं जो एक फूला हुआ पेट शांत करने में मदद करती हैं और फंसी हुई गैस को पाचन तंत्र से बाहर जाने देती हैं।

सबसे अच्छे में से एक है सौंफ के बीज। सौंफ़ के बीज में एक यौगिक होता है जो आंत की चिकनी मांसपेशियों में ऐंठन को शांत करता है, जिससे गैस पास होती है। आप सीधे बीजों को चबा सकते हैं या खाने के बाद सौंफ की चाय पर घूंट भर सकते हैं।

पेपरमिंट और कैमोमाइल दो बहुत ही उपयोगी कार्मिनेटिव हैं, जिसका अर्थ है कि वे आंत को ‘शांत’ करते हैं। पुदीना और कैमोमाइल चाय व्यापक रूप से उपलब्ध हैं और किसी भी समय ब्लोटिंग को कम करने के लिए पिया जा सकता है।

तो वहाँ आप जाने के लिए, 7 प्रभावी घरेलू उपचार आप पेट में गैस को कम करने के लिए घर पर कोशिश कर सकते हैं!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *