February 19, 2020

पास्ट पर डवलिंग को कैसे रोकें और अच्छे के लिए आगे बढ़ें

अगर एक या दो चीज है जो दर्द आपको इस जीवनकाल में सिखाएगा, तो यह तैरना कैसा लगता है और डूबना कैसा लगता है। हमें दोनों को सीखना चाहिए। हमें यह खोज करनी चाहिए क्योंकि यह निर्धारित करने के बिना कि हमारे सिर को बचाए रखने के लिए कितना प्रयास करना पड़ता है, या यहां तक ​​कि यह समझने में भी मदद करता है कि रॉक बॉटम को हिट करना कैसा लगता है, हम वास्तव में हमारी शक्ति को नहीं समझेंगे। 

उस शक्ति से, हम अतीत से दूर हो सकते हैं और निवास करना बंद कर सकते हैं।

अतीत को खत्म करने का मतलब है कि बदलाव को समाप्त करने की उम्मीद करते हुए एक ही अध्याय को बार-बार पढ़ना। यह घावों को फिर से खोल रहा है और आत्म-तोड़फोड़ के अवसरों की अनुमति देता है। अतीत पर ध्यान केंद्रित करना आगे बढ़ने से सबसे बड़ा अवरोधक है, और जीवन आगे बढ़ेगा चाहे आप इसके साथ बोर्ड पर हों या नहीं।

कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम क्या करते हैं, समय टिक जाएगा, और दिन बीतने लगेंगे। सुबह रात में बदल जाएगी, मौसम बदल जाएगा, और साल हमारी सहमति के साथ या बिना गुजरेंगे। मुझे यह मिल गया है, जाने की तुलना में आसान कहा जाता है। इसमें कुछ समय लग सकता है, लेकिन पहला कदम उस कदम को उठाने की इच्छा है।

“1। आपको दर्द का दौरा करने देना चाहिए।
2. आपको इसे आपको सिखाने की अनुमति देनी चाहिए।
3. आपको इसे
ज़्यादा नहीं होने देना चाहिए। ” – इज़ोमा उमेबिन्यो, उपचार के तीन मार्ग

जब आप पहचानना शुरू करते हैं कि यह आगे बढ़ने का समय है, तो आप ब्रह्मांड को यह बताने दे रहे हैं कि आप परिवर्तन को स्वीकार करने और स्वागत करने के लिए तैयार हैं। परिवर्तन के बारे में डरने की कोई बात नहीं है, क्योंकि बदलाव के बिना, कोई प्रवाह नहीं है।

यहां बताया गया है कि अतीत से आवास को कैसे रोकें और अच्छे के लिए आगे बढ़ें।

1. याद रखें आप अपनी खुद की कहानी के लेखक हैं

इसे इस तरह देखें – आप अपनी पुस्तक के लेखक हैं; यह पुस्तक आपका पूरा जीवन है, और आप इसे वैसे ही लिख रहे हैं जैसे हम बोलते हैं। इस पुस्तक में अध्याय हैं, और प्रत्येक अध्याय उस विशेष वर्ष की कहानी कहता है। उदाहरण के लिए, अध्याय 14 एक अध्याय है जो तब बताता है जब आप 14 साल के थे और जब आप तीस साल के थे तब अध्याय 30। एक उपन्यास की तरह, प्रत्येक अध्याय सहायक पात्रों और घटनाओं की एक श्रृंखला का परिचय देता है जो आपकी दुनिया को हिला देगा। ये सहायक पात्र दोस्तों, प्रेमियों, सहकर्मियों, और परिवार के सदस्यों के रूप में आते हैं, जो सभी यहां नायक की वृद्धि में मदद करने के लिए हैं।

अब इस पुस्तक पर एक नज़र डालें और देखें कि आप वर्तमान में किस अध्याय पर निवास कर रहे हैं। तब से लेकर अब तक आपने कितने अध्याय लिखे हैं? इससे पहले आपने कितने अध्याय लिखे हैं? अब, आप एक ही अध्याय में कितनी बार बसने की उम्मीद कर रहे हैं ताकि अंत में बदलाव हो सके?

हमारे पास जो कुछ भी है, उसे समाप्त करने की शक्ति है, लेकिन हमें अपनी कहानी लिखनी चाहिए। कोई और इसे नहीं लिखेगा और इसे आपके लिए लिख सकता है। हमेशा याद रखें कि।

2. अपनी खुद की गलतियों और उन्हें से बढ़ो

जाने देने की सच्ची कला स्वामित्व है। इसमें आपके द्वारा की गई गलतियों के मालिक होना, उन खामियों को स्वीकार करना है जो हम सभी के पास इंसानों के रूप में हैं, और खुद को उनसे बढ़ने के लिए खोलना।

यह निगलने के लिए एक कठिन गोली हो सकती है, लेकिन अध्ययनों से पता चलता है कि माफी से तनाव और चिंता का स्तर कम हो सकता है। [1] क्षमा आपके आत्म-विकास के लिए एक शक्तिशाली उपकरण है और आपको अतीत में रहने से रोकने के लिए सबसे फायदेमंद उपकरणों में से एक है।

दूसरों को, और अपने आप को क्षमा करना सीखें: कैसे क्षमा करें और फिर से एक खुशहाल जीवन जीएं (ए स्टेप-बाय-स्टेप गाइड)

3. आप केवल पिछड़े जा रहे डॉट्स को कनेक्ट कर सकते हैं

जीवन में, ऐसे क्षण आएंगे जब आपको एहसास होगा कि चीजों को उस तरह से प्रकट करना था जो उन्होंने किया था। आपको समझ में आने लगेगा कि कुछ चीजें आपके पक्ष में क्यों नहीं हुईं, लेकिन नियत समय में कनेक्शन स्पष्ट हो जाएगा।

अतीत पर ध्यान देने का मतलब यह है कि आपके लिए क्या है। इस प्रक्रिया पर भरोसा करें और इस दूर तक आने के लिए खुद को कुछ श्रेय दें।

4. बेहतर चीजें प्रतीक्षारत

हमारी ऊर्जा परिमित हो सकती है, लेकिन इस जीवनकाल में हम जो हासिल कर सकते हैं उसकी संभावनाएं अनंत हैं। याद रखें कि आप ऊर्जा का उपयोग तब कर रहे हैं जब आप निवास करते हैं, जब आप चिंता करते हैं, या जब आप क्रोधित होते हैं। थकावट उन चीजों पर ध्यान केंद्रित कर रही है जो आपके नियंत्रण से बाहर हैं।

जाने देने की तुलना में आसान है, लेकिन हमारे मानव शरीर में मांसपेशियों की तरह, यह निर्माण और विश्वास करने में समय लगता है। जाने देने के बारे में सुंदर बात यह है कि आप अपने जीवन में नई चीजों के लिए जगह बना रहे हैं।

परिवर्तन एक कारण से होता है, और कभी-कभी, यह प्रतिरोध है जो इसे प्रकट होने से रोक रहा है।

5. खुद का सम्मान करें

जब आप हमारे जीवन विकल्पों में से कुछ को देखते हैं, तो क्या कुछ ऐसे हैं जो बाहर खड़े हैं? आम तौर पर वाक्यांश, “क्या हुआ अगर?”

इससे पहले कि हम नीचे कभी न खत्म होने वाले खरगोश के छेद में जाएँ, अपने आप से पूछें कि क्या आप अपने जीवन के उस विशिष्ट काल में खुद को सम्मानित कर रहे थे। जब आप 23 वर्ष के थे तब जरूरतें और चाहतें आज की प्राथमिकताओं में नहीं हैं। हमारी वित्तीय आवश्यकताएं, नौकरी की उम्मीदें, एक साथी में गुण, और हमारी जीवन की आवश्यकताएं सभी परिवर्तन के साथ विकसित होती हैं। यदि कभी एक पल आप पाते हैं अपने आप को एक निर्णय आप अतीत में किए गए की वजह से रहने वाली है, याद रखें कि आप अपने आप को सम्मानित करने और क्या आप की जरूरत थी तब ।

चलिए, आगे बढ़ते हैं, और आज खुद को सम्मानित करना शुरू करते हैं ।

5. दूसरों से प्रेरित हों

एक महान सफलता की कहानी किसे पसंद नहीं है? टेड टॉक्स , गोलकास्ट, प्रेरणादायक वृत्तचित्रों को देखना , और आत्मकथा पढ़ना आपकी प्रेरणा को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका है। हर नायक और सफल नेता की अपनी एक कहानी होती है । स्टीफन किंग का पहला उपन्यास प्रकाशित होने से पहले 30 बार खारिज कर दिया गया था, विन्सेन्ट वान गॉग ने अपने जीवनकाल में केवल एक पेंटिंग बेची थी, और स्टीवन स्पीलबर्ग अपने सपनों की फिल्म स्कूल में नहीं आ सके। अपने जीवन का उद्देश्य खोजने के लिए व्यक्ति को यात्रा पर जाना चाहिए।

द मैनफाइंग एकेडमी की सह-संस्थापक सारा प्राउट द्वारा इस प्रेरणादायक भाषण को देखें, क्योंकि वह बताती हैं कि कैसे उन्होंने 10 साल की पीड़ा को पार किया और कल्याण से बहु-करोड़पति बन गईं:

6. आज आप जो चाहते हैं उस पर ध्यान दें

जैसे-जैसे हम बदलते हैं, हमारे सपने बदल सकते हैं। अतीत पर आवास को रोकने का एक तरीका भविष्य पर ध्यान केंद्रित करना है, और यह काम करता है अगर हम वर्तमान में रहते हैं। एक दृष्टि बोर्ड आपके लक्ष्यों पर अपना ध्यान फिर से स्थानांतरित करके आपको स्पष्टता प्राप्त करने में मदद करने के लिए एक सशक्त उपकरण है। आप कभी भी पिछड़े होकर आगे नहीं बढ़ सकते। आप तभी आगे बढ़ सकते हैं जब आपके पास काम करने की दृष्टि हो।

अंतिम विचार

“आप एक निर्णय करना चाहिए जिसे आप आगे बढ़ने जा रहे हैं। यह अपने आप नहीं होगा। आपको उठना होगा और कहना होगा, ‘मुझे परवाह नहीं है कि यह कितना कठिन है, मुझे परवाह नहीं है कि मैं कितना निराश हूं, मैं इसे सबसे अच्छा नहीं होने दूंगा। मैं अपने जीवन के साथ आगे बढ़ रहा हूं। ”- जोएल ओस्टीन, आपका सर्वश्रेष्ठ जीवन अब: आपकी पूर्ण क्षमता पर जीवन जीने के 7 चरण।

आपका अतीत केवल आपका एक हिस्सा है और किसी भी तरह से आपकी परिभाषा नहीं है। आप वर्तमान में विकसित हो रहे हैं, सीख रहे हैं, और अपने आप को सबसे अच्छा संस्करण बनने के लिए पोषण कर रहे हैं। अतीत से सीखो, लेकिन वहां कभी मत रहो।

अधिक जाने के बारे में पत्र

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *